यूएस मध्यावधि से 5 प्रमुख निष्कर्ष अब हमारे पास स्पष्ट परिणाम हैं

हम मतदान के एक सप्ताह बाद अमेरिकी मध्यावधि चुनाव के पूर्ण परिणाम प्राप्त करने के करीब हैं, जिससे नतीजों की पूरी तस्वीर मिलती है।

कांग्रेस बिखर जाएगी।

रिपब्लिकन ने आश्चर्यजनक रूप से प्रतिनिधि सभा में मामूली बहुमत हासिल किया है बहुत छोटा अंतर लेकर दो और पांच सीटों के बीच, इतिहास में सबसे छोटी सीटों में से एक।

डेमोक्रेट बमुश्किल, सीनेट को नियंत्रित करते रहेंगे: वे या तो फिर से टाई करेंगे या अगले महीने एक अपवाह के परिणामों के आधार पर एक सीट का लाभ प्राप्त करेंगे। जॉर्जिया.

डेमोक्रेट जश्न मना रहे होंगे। उच्च मुद्रास्फीति और कम अनुमोदन रेटिंग के सामने, उन्होंने लोकतांत्रिक राष्ट्रपति के पहले मध्यावधि में यकीनन पीढ़ियों में अपने सर्वश्रेष्ठ परिणाम का आनंद लिया।

लेकिन हार के अभी भी इसके परिणाम हैं। यहाँ इस चुनाव के कई अंश हैं — दोनों पार्टियों के लिए, अमेरिका और कनाडा के लिए।

ट्रम्प: उन्हें नई परेशानी मिली है

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की इस सप्ताह के लिए बड़ी योजनाएँ थीं: मध्यावधि में जीत की घोषणा करें और चुनाव के बाद की चमक में राजनीतिक वापसी करें।

प्रक्षेपण योजना के अनुसार नहीं हो रहा है।

तुस्र्प अपने तीसरे सीधे राष्ट्रपति की घोषणा की मंगलवार चलाएं। वह 2024 रिपब्लिकन नामांकन के लिए सबसे आगे हो सकता है, लेकिन सट्टेबाजी के बाजार खट्टा हो गया है उस पर; वह अब वह पक्की शर्त नहीं है जो वह अभी कुछ दिन पहले लग रहा था।

पानी के उस पार से एक बड़ा घर और संपत्ति दिखाई दे रही है, जिसके आगे ट्रंप का झंडा है।
ट्रम्प ने मंगलवार को यहां देखी गई अपनी फ्लोरिडा हवेली से अपनी राजनीतिक वापसी की घोषणा करने की योजना बनाई है। मध्यावधि के नतीजों ने उनकी मदद नहीं की है। (एंड्रयू हार्निक / एसोसिएटेड प्रेस)

वह हो रहा है उपहास किया और दोष लगाया रूपर्ट मर्डोक के स्वामित्व वाले समाचार पत्रों में रिपब्लिकन संघर्ष के कारण के रूप में, फ्रिंज आंकड़ों का समर्थन करने का आरोप लगाते हैं निम्न प्रदर्शन किया.

उनके पूर्व भाषण लेखक कहा वह कभी दूसरा चुनाव नहीं जीत सकते।

रिपब्लिकन राजनेता अधिक खुलकर आलोचना कर रहे हैं या खुद को दूर कर रहे हैं।

कई उदाहरणों में से एक में, न्यू हैम्पशायर में उदारवादी गवर्नर आसानी से फिर से चुनाव जीत गया, जबकि एक साथी रिपब्लिकन, एक ट्रम्प-प्रकार का उम्मीदवार, उसी राज्य में सीनेट की दौड़ हार गया।

“[Trump’s] यह घोषणा करते हुए कि वह अपने राजनीतिक जीवन में एक निम्न बिंदु पर राष्ट्रपति के लिए दौड़ने जा रहे हैं। मुझे नहीं पता कि यह कैसे काम करेगा, आदमी,” वह गवर्नर, क्रिस सुनुनु, कहा वाशिंगटन पोस्ट।

कई सर्वेक्षणों से पता चलता है कि ट्रम्प नए कमजोर हैं, और वह आमने-सामने की लड़ाई में राष्ट्रपति पद का नामांकन खो सकते हैं। ए मतदान टेक्सास रिपब्लिकन द्वारा कमीशन, ए मतदान रूढ़िवादी समूह क्लब फॉर ग्रोथ और एक YouGov द्वारा मतदान सभी उसे एक काल्पनिक 2024 प्राथमिक मैचअप में रिपब्लिकन सरकार रॉन डीसांटिस से पीछे दिखाते हैं।

मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा मंगलवार को जारी एक और पोल दिखाया गया ट्रंप अभी भी शीर्ष स्थान पर हैं, अग्रणी डेसेंटिस 47-33। हालाँकि, वही पोलस्टर, पिछले सर्वेक्षणों से DeSantis की स्थिति में सुधार भी पाता है।

“हम एक पंथ नहीं हैं,” रिपब्लिकन सेन बिल कैसिडी ने एनबीसी को बताया प्रेस से मिलोइस विचार को खारिज करते हुए कि ट्रम्प पार्टी का नेतृत्व करते हैं।

“हमारी पार्टी भविष्य के बारे में होनी चाहिए। मुझे लगता है कि हमारा अगला उम्मीदवार भविष्य की ओर देखेगा, न कि अतीत की ओर।”

बिडेन के बिल: अवरुद्ध

राष्ट्रपति जो बिडेन का हाल ही का विधायी गर्म लकीर खत्म होने वाली है। एक कारण है कि उनकी पार्टी 3 जनवरी से पहले कुछ व्यय बिलों के माध्यम से राम करना चाहती है – क्योंकि उस समय, रिपब्लिकन प्रतिनिधि सभा का नियंत्रण ले लेंगे।

और रिपब्लिकन बिलों को ब्लॉक करने के लिए केवल एक कक्ष की आवश्यकता होती है।

इलिनोइस वेस्लेयन विश्वविद्यालय में कांग्रेस की प्रक्रिया के विशेषज्ञ ग्रेग शॉ ने सीबीसी न्यूज को बताया, “उनके बाल पतले, लेकिन व्यावहारिक बहुमत होने जा रहे हैं।”

देखो | यूएस मध्यावधि परिणामों को कैसे समझें:

यूएस मिडटर्म्स | 2022 के परिणामों की समझ बनाना

वाशिंगटन पोस्ट के संवाददाता करून डेमिरजियन और न्यू यॉर्क पोस्ट के एक संपादक केली जेन टोरेंस ने 2022 के अमेरिकी मध्यावधि के परिणामों को तोड़ते हुए चर्चा की कि राष्ट्रपति जो बिडेन और अमेरिकी लोकतंत्र के लिए संख्या का क्या मतलब है।

वेफर-थिन मार्जिन ने अटकलों को प्रेरित किया है कि क्या वे महीनों के भीतर बहुमत खो सकते हैं, और डेमोक्रेट्स को सत्ता में वापस आते हुए देख सकते हैं।

कांग्रेस की प्रक्रिया पर तीन विशेषज्ञ, जिन्होंने सीबीसी न्यूज से बात की, सभी ने सहमति व्यक्त की कि यह प्रक्रियात्मक शक्ति हथियाने के माध्यम से होने की संभावना नहीं है: या तो एक प्रस्ताव कुर्सी खाली करो और स्पीकर को हटा दें, या उपयोग करके निर्वहन याचिकाएं डेमोक्रेट चाहते हैं कि बिलों पर वोट की आवश्यकता हो।

वे इस बात से सहमत थे कि अगले दो वर्षों में डेमोक्रेट के सत्ता में वापस आने का एकमात्र तरीका यह है कि बहुमत के कई सदस्य इस्तीफा दे दें, सेवानिवृत्त हो जाएं या मर जाएं। हर अतिरिक्त सीट के साथ रिपब्लिकन 218 के बहुमत से जीत के साथ यह संभावना और अधिक दूरस्थ हो जाती है।

“मेरा सबसे अच्छा अनुमान है [Republican] स्पीकर बमुश्किल, गड़बड़ – दो साल तक रोक पाएंगे,” बर्कले में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एरिक स्किकलर ने कहा।

शेष विश्व, विशेष रूप से, वित्त पोषण विधेयकों पर नज़र रखेगा: क्या अमेरिका यूक्रेन को वित्त पोषण जारी रखेगा? और क्या अमेरिका ऐसा बजट पारित करेगा जो कर्ज की सीमा, और सरकारी शटडाउन पर आर्थिक संकट को टाल सके?

कुछ डेमोक्रेट आने वाले हफ्तों में कांग्रेस के माध्यम से – यूक्रेन के लिए, ऋण-सीमा विस्तार के लिए और COVID देखभाल के लिए – इस तरह के फंडिंग को जल्दी करना चाहते हैं, जबकि वे अभी भी प्रभारी हैं।

क्योंकि, जनवरी आते ही, चैंबर रिपब्लिकन कॉकस की गन्दी आंतरिक राजनीति के अधीन हो जाएगा। याद करें कि पिछले दो रिपब्लिकन स्पीकर दोनों छोड़ना राजनीति कठिन-दक्षिणपंथी सदस्यों से छिटपुट विद्रोह का सामना करते हुए।

पहले से ही असहमति चल रही है। बैकबेंचर्स हाउस रिपब्लिकन नेता केविन मैककार्थी के नेतृत्व का समर्थन करने के बदले में रियायतें चाहते हैं।

हाउस रिपब्लिकन नेता केविन मैक्कार्थी लगभग निश्चित रूप से हाउस स्पीकर बनेंगे। कांग्रेस पर नजर रखने वाले उनसे दो साल तक नियंत्रण बनाए रखने की उम्मीद करते हैं। (जे स्कॉट एप्पलव्हाइट / द एसोसिएटेड प्रेस)

एक मांग: व्यक्तिगत सदस्यों को देना, न कि पार्टी के नेताओं को, उपरोक्त कुर्सी खाली करने के प्रस्तावों पर वोट देना है या नहीं, इस पर नियंत्रण।

एक और उभरती हुई बहस कितनी आक्रामक है छान – बीन करना उसके लिए राष्ट्रपति जो बिडेन का बेटा अंतरराष्ट्रीय वित्तीय व्यवहार या यहां तक ​​कि राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाने की कोशिश करें।

कांग्रेस के एक विशेषज्ञ ने भविष्यवाणी की कि जांच उनके लिए आसान हिस्सा होगी; उसने कहा कि बिल पास करने की तुलना में उसके आसपास हर रिपब्लिकन को रैली करना आसान होगा। लेकिन उसने कहा कि रिपब्लिकन अभी भी शक्ति का संचालन करेंगे – क्योंकि वे कक्ष को नियंत्रित करेंगे।

“आपके पास गैवेल है,” वाशिंगटन में ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के मौली ई रेनॉल्ड्स ने कहा।

डेमोक्रेटिक-नियुक्त न्यायाधीशों की बाढ़

बिडेन ने नियुक्त किया है ऐतिहासिक रूप से उच्च अपने पहले कार्यकाल में न्यायाधीशों की संख्या। इसके जारी रहने की संभावना है। यह और भी तेज हो सकता है क्योंकि यह प्रमुख कानून की संभावित अनुपस्थिति में डेमोक्रेट्स के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बन जाता है।

सीनेट ने न्यायिक चयन की पुष्टि की, और डेमोक्रेट्स ने इसे फिर से जीत लिया।

गर्भपात, बंदूकें और जलवायु नियमों पर रूढ़िवादी अदालतों में हार के बाद पार्टी न्यायपालिका को दोबारा बदलने की इच्छुक है।

रिपब्लिकन ने बराक ओबामा के सुप्रीम कोर्ट के चयन, मेरिक गारलैंड, को 2016 में देखा गया, अवरुद्ध कर दिया – क्योंकि उन्होंने सीनेट को नियंत्रित किया था। वे अब नहीं करेंगे। (केविन लैमार्क / रॉयटर्स)

यह कार्य और भी आसान हो जाता है यदि वे जॉर्जिया में 6 दिसंबर को होने वाले अपवाह को जीतते हैं। 51वीं सीट हासिल करने का मतलब है कि उन्हें वोट हासिल करने के लिए सेन जो मैनचिन पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होगी। यह मंचिन के लिए 2024 में अपने खुद के चुनाव पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जगह खरीदेगा।

अगले महीने जॉर्जिया में जो होता है वह 2024 के नतीजों को प्रभावित कर सकता है। डेमोक्रेट्स को 2024 में सीटों के खोने का गंभीर खतरा है; वे होंगे प्रतिवाद करना उनके पास रूढ़िवादी राज्यों जैसे मोंटाना, ओहियो और वेस्ट वर्जीनिया में मैनचिन की सीट है।

जॉर्जिया में अगले महीने 51 वीं सीट लेने से उन्हें थोड़ा बड़ा बफर मिल जाता है क्योंकि वे दो साल में एक भीषण लड़ाई के लिए कमर कस लेते हैं।

रेनॉल्ड्स ने सीबीसी न्यूज को बताया, “यह एक कम सीट है जिसके लिए आपको लाइन का बचाव करने की चिंता करनी होगी।”

चुनाव नकारने वाले नशे में

शायद इस चुनाव के सबसे परिणामी विकास में लोकतांत्रिक चुनावों का प्रशासन शामिल है।

षड्यंत्र-सिद्धांतवादी और चुनाव-निंदा करने वाले, एक मिलिशिया सदस्य सहित, 6 जनवरी को कैपिटल में लोग, लोग अभी भी 2020 के चुनाव को पलटने की बात कर रहे हैं – ये लोग चुनाव कराने के लिए दौड़ रहे थे राष्ट्रपति स्विंग राज्यों में।

हम कभी नहीं जान पाएंगे कि अगले राष्ट्रपति चुनाव पर इसका क्या प्रभाव पड़ सकता है। क्योंकि एक समूह के रूप में चुनाव न करने वालों की नींद हराम हो गई।

अधिकांश रिपब्लिकन ने एरिजोना में अच्छा प्रदर्शन किया। पार्टी को सीटें मिलीं। लेकिन यह हार्ड-कोर, समर्थक-ट्रम्प चुनाव-इनकार करने वालों के लिए सच नहीं था, जैसे कि मार्क फिनकेम और कारी लेक, जो यहां चित्रित हैं, जिन्होंने अपनी गुबरैनी बोली खो दी। (जस्टिन सुलिवान/Getty Images)

छह स्विंग स्टेट्स में जहां वे लोग अपने राज्य के राज्य सचिव बनने (या नियुक्त) करने के लिए भागे थे, वे छह के लिए शून्य हो गए।

वे जीत गए कुछ लाल राज्य। लेकिन वे राष्ट्रपति चुनाव तय करने वाले राज्यों में हार गए।

अधिकांश ने मान कर हार मान ली। एरिजोना के मार्क फिनकेम, एक मिलिशिया सदस्य और राज्य विधायक जैसे दुर्लभ अपवाद थे जिन्होंने फैलकर प्रतिक्रिया दी QAnon मेम्स और नई साजिश के सिद्धांत।

लेकिन उनकी राजनीति के ब्रांड को झटका लगा।

डेमोक्रेटिक सीनेट व्हिप डिक डर्बिन ने कांग्रेस के भाषण में कहा, “भगवान का शुक्र है कि यह प्रबल नहीं हुआ।”

“यहां टेकअवे इतना जटिल नहीं है। मुझे आशा है कि यह हमारे रिपब्लिकन सहयोगियों में से एक है जो अंत में दिल में ले जाएगा: यह चरमपंथी झूठ को खारिज करने का समय है।”

कनाडा के लिए यथास्थिति

मिशिगन में, कनाडा पर संभावित सबसे बड़ा प्रभाव वाला एक राज्य, कुछ भी नहीं बदला। और, वास्तव में, डेमोक्रेट्स ने न केवल गवर्नर का पद संभाला बल्कि विधायिका का नियंत्रण भी हासिल कर लिया दशकों में पहली बार.

कनाडा में अमेरिका के पूर्व राजदूत जिम ब्लैंचर्ड, जो पिछली बार मिशिगन के डेमोक्रेटिक गवर्नर थे, जब उनकी पार्टी ने विधायिका को नियंत्रित किया था, “हमने सब कुछ मिटा दिया,” पिछले हफ्ते वाशिंगटन में कनाडा-अमेरिकी कानून सम्मेलन में कहा।

“यह अपेक्षित नहीं था।”

देखो | मध्यावधि में कनाडा के लिए क्या दांव पर है:

अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में कनाडा के लिए क्या दांव पर लगा है

मुख्य राजनीतिक संवाददाता रोज़मेरी बार्टन ने बताया कि अमेरिकी मध्यावधि चुनावों में मंगलवार की रात के परिणाम सीमा के उत्तर में कैसे महसूस किए जा सकते हैं।

उन्होंने भविष्यवाणी की कि उनके वर्तमान उत्तराधिकारी ग्रेचेन व्हिटमर किसी दिन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हो सकते हैं।

अभी के लिए, हालाँकि, वह लाइन 5 के मुद्दे पर कनाडा सरकार की विरोधी है: एक पूर्व-पश्चिम पाइपलाइन जिसे वह रद्द करना चाहती है। उसके फिर से चुनाव का मतलब है जारी रहना अदालती लड़ाई पाइपलाइन के ऊपर।

लाइन 5 तेल पाइपलाइन पर विवाद जारी है, क्योंकि मिशिगन के डेमोक्रेटिक गवर्नर को फिर से चुना गया था। (मिशिगन पर्यावरण विभाग, महान झीलें और ऊर्जा/एसोसिएटेड प्रेस)

मिशिगन के मतदाताओं ने भी एक जनमत संग्रह उपाय पारित किया गर्भपात अधिकारों की रक्षा करें राज्य में। यह अब लगभग रोकता है सदियों पुराना गर्भपात विरोधी कानून राज्य में रो वी। वेड के अंत के साथ वापस आने से।

यह कम हो गया है चिंताओं ओंटारियो में विंडसर में सीमा पार गर्भपात की मांग करने वाली महिलाओं की आमद और वहां सेवाओं पर दबाव के बारे में।

Leave a Comment