बैंफ में सबसे बड़े, सबसे खराब ग्रिजली भालू में से एक, बॉस ने तस्वीरों की नई श्रृंखला में कब्जा कर लिया

फ़ोटोग्राफ़र जेसन लियो बैंटल पिछले सप्ताह के अंत में बहुत बर्फीली सुबह बैंफ और लेक लुईस के बीच यात्रा कर रहे थे, जब वह जैस्पर क्षेत्र तक जा रहे थे, जब वह एक सड़क पर ताजा पटरियों पर हुए।

वह अपने वाहन से बाहर निकला और पटरियों के पीछे पीछे चला गया। आखिरकार, उन्हें एक जगह मिली जो खोदी गई थी – स्पष्ट रूप से रात के लिए एक बड़े जानवर के घर के रूप में सेवा की।

वह अपने वाहन में वापस आ गया और लुईस झील की ओर गाड़ी चलाने लगा जब कुछ उसकी नजर पड़ी।

“मैं ऐसा था, वह क्या था?” उन्होंने कहा।

उसे दूर बर्फ की चमक दिखाई दी।

“एक भालू एक लकड़ी के नीचे खुदाई कर रहा था, जिसके पीछे गंदगी उड़ रही थी। उसने बस अपना सिर ऊपर किया और मुझे कुछ शॉट मिले।”

जेसन लियो बैंटल ने द बॉस की यह तस्वीर खींची, जिसके बारे में उन्हें संदेह है कि वह स्टंप और लॉग के नीचे गिलहरी खोद रहा था। (जेसन लियो ब्यूटीफुल)

बैंटल ने भालू संख्या 122 को पहचान लिया, अन्यथा उसके आकार और उसके विशिष्ट कानों के कारण बॉस के रूप में जाना जाता था। बॉस को बैंफ नेशनल पार्क के आसपास पाया जाने वाला सबसे प्रमुख घड़ियाल भालू माना जाता है।

650 और 700 पाउंड (295-317 किलोग्राम) के बीच कहीं वजन, भालू का प्रभुत्व फिर से शुरू होना पौराणिक है। माना जाता है कि उनके पास 2,500 वर्ग किलोमीटर से अधिक का घरेलू क्षेत्र है। वह खा चुका है एक काला भालू. उसने एक बार ब्रश भी किया एक ट्रेन से मारा जा रहा है लेकिन अभी भी यात्रा और चारागाह के लिए रेलवे का उपयोग करता है।

बैंटल ने फैसला किया कि वह समय पर जैस्पर नहीं पहुंचेगा, इसलिए उसने अपने 960 मिलीमीटर लेंस के साथ एक क्षेत्र में बैठने का फैसला किया, इस उम्मीद में कि बॉस बाद में आ सकता है।

निश्चित रूप से, विशाल भालू सूर्यास्त के आसपास घास के मैदान में चला गया।

“यह असली था,” बेंटले ने कहा, जो बो वैली में स्थित है। “वह इतना सुंदर भालू है।”

देखो | जेसन लियो बैंटल ने द बॉस को बर्फ़ में से गुज़रते हुए दस्तावेज़ किया:

फ़ोटोग्राफ़र जेसन बैंटल ने द बॉस की फ़ुटेज ली है

फ़ोटोग्राफ़र जेसन बैंटल ने कुख्यात भालू संख्या 122 के इस वीडियो को कैप्चर किया, जिसे अन्यथा द बॉस के नाम से जाना जाता है, जो बर्फ के माध्यम से अपना रास्ता बनाता है।

एक दुर्जेय जानवर

अल्बर्टा वाइल्डरनेस एसोसिएशन के संरक्षण निदेशक कैरोलिन कैंपबेल ने कहा कि बैंटल द्वारा एकत्र की गई तस्वीरें अल्बर्टन को घड़ियाल भालू के निवास स्थान के संरक्षण की आवश्यकता की याद दिलाती हैं।

कैंपबेल ने कहा, “कितना सौभाग्य है कि हम इतने शानदार भूरे भालू की तस्वीरें देख सकते हैं। वह इस तरह के जीवन इतिहास वाला एक बड़ा बूढ़ा भालू है।”

“यह आश्चर्यजनक है कि वह इतने लंबे समय तक जीवित रहने में सक्षम है, और हमारे पास पेशेवर फोटोग्राफर हैं जो हमें अपने आस-पास इन भालुओं को सीखने और प्यार करने में मदद कर सकते हैं।”

कैंपबेल ने कहा कि अल्बर्टों को आवासों का सम्मान करना चाहिए, एक सम्मानजनक दूरी बनाए रखनी चाहिए और भोजन के प्रति लापरवाह नहीं होना चाहिए ताकि भालुओं के साथ संभावित संघर्ष को कम किया जा सके।

“प्रांत के कुछ हिस्सों में कुछ संकेत हैं कि आबादी स्थिर है या बढ़ रही है, लेकिन अन्य क्षेत्रों में, यह स्पष्ट नहीं है,” उसने कहा। “जितना अधिक लोग बाहर होंगे, वह संघर्ष की संभावना है, जिससे हम वास्तव में बचना चाहते हैं।”

2020 में, कैनमोर-आधारित फ़ोटोग्राफ़र जॉन ई। मैरियट ने द बॉस के एक अलग पक्ष पर कब्जा कर लिया। इस बार, वह एक प्रतिद्वंद्वी, कुख्यात नर भालू संख्या 136 के साथ लड़ाई में बंद था, जिसका नाम उसके बिगड़े हुए मुंह के लिए “स्प्लिट लिप” रखा गया था। दूसरे भालुओं को खाते हुए स्प्लिट लिप पकड़ा गया है कई बार.

उनके महाकाव्य प्रदर्शन को मैरियट ने पकड़ लिया, जिन्होंने इसे “टाइटन्स की लड़ाई” करार दिया।

देखो | फोटोग्राफर जॉन ई। मैरियट ने द बॉस और स्प्लिट लिप के बीच एक लड़ाई पकड़ी:

बैंफ के सबसे बड़े, सबसे बुरे भालुओं के बीच लड़ाई

बैंफ की दो सबसे कुख्यात ग्रिज़लीज़ (निश्चित रूप से सुरक्षित दूरी से!) के बीच एक तसलीम देखना एक वन्यजीव फोटोग्राफर का सपना है।

कैनेडियन रॉकीज में सबसे बड़ी ग्रिजली के लिए प्रभुत्व के लिए लड़ना जीवन का एक हिस्सा है।

लेक लुईस, योहो और कूटेनय फील्ड यूनिट में पार्क कनाडा के वन्यजीव सह-अस्तित्व विशेषज्ञ डेविड लास्किन ने कहा, “पुरुषों के बीच संघर्ष होने जा रहा है।”

उन्होंने कहा कि प्रमुख पुरुषों की विशाल श्रृंखला अक्सर ओवरलैप होती है, और इससे द बॉस और स्प्लिट लिप के बीच हाथापाई होती है, क्योंकि वे क्षेत्र के लिए होड़ करते हैं।

जबकि लड़ाइयाँ प्रतिस्पर्धी ग्रिज़लीज़ को खून से लथपथ और जख्मी छोड़ देती हैं, वे गंभीर, स्थायी चोटों का कारण नहीं बनते हैं।

बॉस होना

प्रमुख नर घड़ियाल प्रमुख चारा क्षेत्रों और प्राथमिकता संभोग अवसरों तक उनकी पहुंच से प्रतिष्ठित हैं। बॉस, विशेष रूप से, बो वैली में मादा भालुओं के लिए कोई अजनबी नहीं है।

“हमारे पास कुछ डीएनए परिणाम हैं जो दिखाते हैं [The Boss] हमारी बो वैली, बानफ, आबादी में अधिकांश शावकों को जन्म दिया है,” लास्किन ने कहा।

2013 में आखिरी बार इलाज के बाद से दंत परीक्षण के आधार पर बॉस की उम्र 20 साल से अधिक होने का अनुमान है।

फ़ोटोग्राफ़र जेसन बैंटल ने पिछले हफ़्ते कुख्यात भालू नंबर 122, जिसे अन्यथा द बॉस के नाम से जाना जाता है, की तस्वीरें लीं। बैंटल सुरक्षा उद्देश्यों के लिए लंबे लेंस का उपयोग करता है, और यह सुनिश्चित करता है कि वह अपने वाहन के पास है, उसे जल्दी से बाहर निकलने की जरूरत है। (जेसन लियो ब्यूटीफुल)

जंगली में, एक नर घड़ियाल का जीवनकाल 20 से 25 वर्ष के बीच होता है। हालांकि, लास्किन का कहना है कि भालू के जीवनकाल में कई कारक योगदान करते हैं, जैसे उपलब्ध संसाधनों की मात्रा और तनाव मुक्त फोर्जिंग।

साल का यह समय है जब भालू सबसे बड़े होते हैं क्योंकि हाइबरनेशन से पहले महीनों तक उनका वजन बढ़ जाता है।

अधिकांश मादा भालू अक्टूबर और मध्य नवंबर के बीच हाइबरनेशन में चली जाती हैं, जबकि सबसे बड़े नर जब तक भोजन उपलब्ध होता है, शायद जनवरी में भी फोरेज करना जारी रखेंगे।

लास्किन ने कहा कि हाल ही में हुई बर्फबारी और बेमौसम ठंड के दिनों में अधिक नर घड़ियाल अपनी मांद की तलाश कर सकते हैं। फिर भी, सर्दियों में बैंफ आने वाले पर्यटकों को भालुओं से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

लास्किन ने कहा, “वर्ष के समय के बावजूद, जब आप पार्क में हों, तो सभी आगंतुकों को हमेशा भालू समेत वन्यजीवन का सामना करने की उम्मीद करनी चाहिए।”

Leave a Comment